शनिवार, 19 अक्तूबर 2024

110. उधर दक्षिण अफ्रीका में

 गांधी और गांधीवाद

110. उधर दक्षिण अफ्रीका में

 

खदानों में भारतीय मजदूरों की भर्ती का फैसला

गांधीजी के दक्षिण अफ्रीका से चले जाने के बाद भारतीय समुदाय के लिए मुसीबतें बढ़ती चली गईं। बोअर युद्ध से पहले नेटाल के अधिकारियों ने कृषि कार्यों के लिए ही भारतीय गिरमिटिया मजदूरों की भर्ती की थी। युद्ध के बाद मजदूरों की भारी कमी के कारण उन्हें खदानों में काम करने के लिए भी मजदूरों की जरूरत थी। अब तक किसी भी 'कुली' को उसकी सहमति के बिना खदानों में काम पर नहीं रखा जाता था। स्वतंत्र भारतीय आबादी की वृद्धि को कम करने के लिए अधिकारियों ने खदानों में काम करने के लिए अनुबंधित भारतीय मजदूरों की भर्ती करने का फैसला किया और अपने उत्प्रवास एजेंट को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 2 फरवरी, 1902 को नेटाल के उत्प्रवास एजेंट ने 1893 के भारतीय उत्प्रवास अधिनियम XXI के तहत बनाए गए नियम 8-ए के अनुसार खदानों में काम करने के लिए अनुबंधित मजदूरों की भर्ती करने के लिए बंगाल के लेफ्टिनेंट गवर्नर से अनुमति मांगी।

बंगाल के गवर्नर ने भारत सरकार को सूचित किया कि 1893 के उत्प्रवास अधिनियम XXI में परिवर्तन जाहिर तौर पर नेटाल सरकार द्वारा भारत सरकार के किसी संदर्भ के बिना किया गया था, लेकिन उन्हें लगा कि यह उत्प्रवासी के लाभ के लिए है। इसलिए, उन्हें सेवा की संशोधित शर्तों के आधार पर भर्ती की अनुमति देने में कोई आपत्ति नहीं थी। नेटाल के अधिकारियों से अनुरोध किया गया कि वे खनिकों की सुरक्षा और खानों में दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए अपने अधिनियम या विनियमों की एक प्रति भारत सरकार को उपलब्ध कराएं। भारत सरकार ने नेटाल के औपनिवेशिक सचिव से नेटाल में खदानों में रोजगार से संबंधित अधिनियमों या विनियमों की प्रतियां मांगीं। जब नेटाल से मांगे गए दस्तावेज प्राप्त हुए, तो भारत सरकार ने उन दस्तावेजों के अध्ययन के बाद महसूस किया कि नेटाल खनन नियम पर्याप्त थे। इस प्रकार नेटाल के अधिकारी नेटाल की खदानों में काम के लिए भारतीय गिरमिटिया मज़दूरों को प्राप्त करने में सफल रहे। तब उन्हें शायद ही यह कल्पना रही होगी कि इस प्रकार शुरू किया गया गिरमिटिया मज़दूर एक दिन भारतीय सत्याग्रहियों के साथ मिलकर ब्लैक एक्ट के खिलाफ़ अंतिम संघर्ष में निर्णायक कारक बन जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप गिरमिटिया मज़दूरी की व्यवस्था ही समाप्त हो गई।

भारतीय अप्रवास अधिनियम में संशोधन

अप्रवासी मजदूरों का पहला जत्था, जो समय-सीमा समाप्त हो चुके गिरमिटिया मजदूरों पर £3 कर लगाने के बाद आया था, जो अपने अनुबंधों को नवीनीकृत किए बिना ही वहां रह गए थे, अक्टूबर 1901 में अपने पांच साल के अनुबंध से बाहर आने वाले थे। उनमें से कुछ स्वतंत्र भारतीयों के रूप में नेटाल में बसने की इच्छा रखते थे। इस संभावना ने उपनिवेशवासियों को चिंतित कर दिया। नेटाल अधिकारियों ने मांग की कि पूर्व-गिरमिटिया मजदूरों के बच्चों पर भी उनके माता-पिता की तरह £3 कर लगाया जाना चाहिए ताकि वे स्वतंत्र व्यक्तियों के रूप में उपनिवेश में बसने से बचें। भारतीय अप्रवास अधिनियम (1895 का कानून संख्या 8) ने ऐसे बच्चों पर कोई ध्यान नहीं दिया, जो सेवा के किसी दायित्व के बिना स्वतंत्र और असंबद्ध बच्चों के रूप में बड़े होंगे, और इसलिए, ऐसे बच्चों के लिए भारत में मुफ्त यात्रा के लिए मौजूदा नटाल कानून के तहत कोई प्रावधान नहीं था। इस पर अमल करते हुए, अप्रैल 1902 में नेटाल सरकार ने सरकारी राजपत्र में भारतीय अप्रवास अधिनियम में संशोधन करने के लिए एक विधेयक प्रकाशित किया, जिसका उद्देश्य £3 कर के दायरे में सभी बच्चों को लाना था, न केवल उन भारतीय माता-पिता के, जिन्हें नए अधिनियम के पारित होने के बाद भर्ती किया जा सकता था, बल्कि उन बच्चों को भी, जो अधिनियम के पारित होने के समय अनुबंध के तहत सेवा कर रहे थे, “चाहे ऐसे बच्चे नेटाल में अपने माता-पिता के आने से पहले या बाद में पैदा हुए हों

इसका अर्थ यह था कि प्रत्येक भारतीय बच्चा, जिस पर यह अधिनियम लागू होता, वयस्क होने पर (क) या तो उपनिवेश के खर्च पर भारत जाने के लिए बाध्य होगा, (ख) या अपने माता-पिता के पुनः-अनुबंध के समान और उसी तरह से नवीकरणीय अनुबंध के तहत नेटाल में रहने के लिए बाध्य होगा, (ग) या £3 कर का भुगतान करके उपनिवेश में रहने के लिए साल-दर-साल पास या लाइसेंस लेना होगा।

विधेयक के दूसरे वाचन के बारे में समाचार 10 अप्रैल, 1902 के टाइम्स ऑफ इंडिया में छपा। गांधीजी उस समय भारत में थे। यह जानते हुए कि बिल कितनी जल्दी नेटाल में कॉलोनी का कानून बन सकते हैं, उन्होंने उपाय के पूरे पाठ का इंतजार किए बिना उस पत्रिका के संपादकों को लिखे एक पत्र में बताया कि नवीनतम विधेयक का उद्देश्य "वह उपाय करना है जो (नेटाल सरकार का) प्रतिनिधिमंडल 1893 में करने में विफल रहा"। 1893 में नेटाल प्रतिनिधिमंडल ने 25 पाउंड का कर मांगा था, लॉर्ड एल्गिन केवल 3 पाउंड पर सहमत हुए थे। अब, एक गिरमिटिया भारतीय जिसके सात बच्चे हों को प्रति वर्ष 24 पाउंड का भुगतान करना होगा, एक ऐसी चीज जो पूरी तरह से उसकी क्षमता से परे होगी। जिस व्यक्ति ने अपने माथे के पसीने से गार्डन कॉलोनी को समृद्ध बनाया था, उसके प्रति श्वेत वासियों की अतृप्त लालच और घोर उदासीनता, मासूम बच्चों को उनके जन्म की घटना के आधार पर अमानवीय परिस्थितियों में अमानवीय जीवन जीने के लिए मजबूर करने की सरासर अधर्मी हरकतों से कम नहीं, गांधीजी के क्रोध को तीव्र कर दिया। कर का भुगतान करने के लिए माता-पिता का दायित्व बच्चों पर इसी तरह के कर को उचित नहीं ठहरा सकता। इस बीच, मंगलवार 8 अप्रैल 1902 को नेटाल संसद में विधेयक का दूसरा वाचन किया गया। यह विधेयक 21 मई 1902 को नेटाल संसद द्वारा विधिवत् पारित किया गया। लॉर्ड कर्जन ने सहमति व्यक्त की और हस्ताक्षर कर दिया। 22 अक्टूबर 1902 को भारत सरकार ने भारत के सचिव को सूचित किया कि वे नए कानून के प्रावधानों पर आपत्ति नहीं लेना चाहते हैं, जो उन सिद्धांतों के अनुप्रयोग पर आधारित है जिन्हें उन्होंने पहले ही स्वीकार कर लिया था। जब तक नेटाल का प्रतिनिधिमंडल भारत पहुंचा, गांधीजी दक्षिण अफ्रीका लौट आए थे और चैंबरलेन भी दक्षिण अफ्रीका पहुँच गए थे। स्पष्ट था कि लॉर्ड कर्जन और भारत के राज्य सचिव दोनों ही उस मुद्दे पर पहले ही औपनिवेशिक दृष्टिकोण के आगे झुक चुके थे।

भूमि अधिग्रहण अधिनियम 1902

उसी सत्र में नेटाल संसद ने एक और भारतीय विरोधी विधेयक पारित किया जो 'भूमि अधिग्रहण अधिनियम 1902' बन गया। इसने गवर्नर इन काउंसिल को कॉलोनी में किसी भी ऐसी भूमि को 'खरीद, विनिमय या अधिग्रहण' द्वारा अधिग्रहित करने का अधिकार दिया, जिसे "यूरोपीय मूल के लोगों के लाभकारी निपटान" के लिए उपयुक्त माना जाता था। भारतीय लोग व्यवहार में खरीद कर भूमि प्राप्त करने से रोके जाने के खिलाफ़ विरोध कर रहे थे, जिसके वे कानून के तहत हकदार थे। अब उन्हें पहले से ही और लंबे समय से उनके कब्जे में मौजूद भूमि के अधिग्रहण की धमकी दी गई थी। विधेयक संसद में पारित कर दिया गया और महामहिम की स्वीकृति के लिए गृह सरकार के पास भेज दिया गया।

नेटाल कांग्रेस की प्रतिष्ठा में कमी

गांधीजी के नेटाल से चले जाने के बाद से नेटाल कांग्रेस की ताकत और प्रतिष्ठा लगातार कम होती गई, इसका कारण भारतीय और उपनिवेश में जन्मे मुसलमानों और ईसाइयों के बीच बढ़ती दरार और कांग्रेस नेताओं के बीच आंतरिक कलह थी। कानूनी प्रतिभा की कोई कमी नहीं थी। खान और नज़र वहाँ थे। न ही राजनीतिक कार्रवाई की क्षमता की कमी थी। जो कमी थी, वह थी गहरी मानवता, गरीबों के लिए चिंता और दलितों के लिए तीव्र करुणा, जो गांधीजी की हर गतिविधि की आत्मा थी। कांग्रेस के किसी भी नेता को भारतीय गिरमिटिया मजदूरों की स्थिति की कोई परवाह नहीं थी। भारतीय समुदाय एक बार फिर से अलग-थलग डिब्बों में विभाजित हो गया। जब भारतीय अप्रवास संशोधन विधेयक को राजपत्रित किया गया, तो कांग्रेस ने इसमें बहुत कम रुचि दिखाई - संभवतः इसलिए क्योंकि यह केवल गिरमिटिया मजदूर और उसके बच्चों को प्रभावित करता था, धनी व्यापारी समुदाय को नहीं।

ट्रांसवाल में भी भारतीयों के खिलाफ श्वेत पूर्वाग्रह

युद्ध के बाद नेटाल की तरह ट्रांसवाल में भी भारतीयों के खिलाफ श्वेत पूर्वाग्रह की लहर जोर पकड़ने लगी थी। अब तक गृह सरकार ने श्वेत व्यापारी वर्ग की शत्रुता को कुछ हद तक नियंत्रित रखा था। अब ब्रिटिश नीति बोअर की नस्लवादी भावना को भड़काने की थी ताकि दक्षिण अफ्रीका के संघ के लिए बोअर का समर्थन हासिल किया जा सके। ट्रांसवाल प्रशासन ने अपने राजनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए भारतीय प्रवासियों के खिलाफ नीतियाँ बनाने लगे।

मिलनर भारतीयों को ट्रांसवाल लौटने की अनुमति देने के लिए तैयार नहीं थे, जब तक कि उन्हें निवास और व्यापार दोनों के उद्देश्य से स्थानों तक सीमित नहीं किया जाता। भारतीय प्रवासियों के पर्यवेक्षक द्वारा प्रिटोरिया में रहने वाले भारतीयों को भारतीय स्थान पर रहने की आवश्यकता संबंधी नोटिस जारी करने के एक सप्ताह बाद, जोहान्सबर्ग नगर पालिका के चिकित्सा अधिकारी ने जोहान्सबर्ग के कार्यवाहक मेयर को एक बेहद सनसनीखेज रिपोर्ट सौंपी, जिसमें ‘कुली लोकेशन’ की ‘स्वच्छता की गंभीर स्थिति’ की ओर ध्यान आकर्षित किया गया। रिपोर्ट में कहा गया था कि प्रत्येक आवास के विस्तृत निरीक्षण के बाद पाया गया कि ये सभी कमरे ‘बहुत गंदे हालत’ में थे, और इस तरह से बनाए गए थे कि इनमें संक्रामक बीमारी होने की स्थिति में उन्हें ठीक से कीटाणुरहित करना लगभग असंभव होगा। रिपोर्ट में सिफारिश की गयी थी कि कुली आबादी को स्वस्थ स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए तुरंत कार्यवाही की जानी चाहिए, और उन्हें ऐसे नियमों के तहत रखा जाना चाहिए जो स्वच्छता की स्थिति को लागू करेंगे। जोहान्सबर्ग नगर परिषद ने 'स्वच्छता के आधार' पर स्वास्थ्य उपाय समिति द्वारा अनुशंसित स्थान योजना को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया। 3 जनवरी, 1902 को मिलनर ने परिषद की कार्रवाई की सिफारिश करते हुए चेम्बरलेन को लिखा कि "विशेषज्ञों की राय में इस स्थान और इसके आसपास की स्थिति ऐसी थी कि यह एक गंभीर खतरा बन गया था"। इस बीच, भारतीयों ने फरवरी 1902 के अंतिम सप्ताह में उच्चायुक्त के समक्ष ‘एशियाई लोगों’ के लिए एक अलग आव्रजन कार्यालय, व्यापार लाइसेंस के संबंध में अक्षमताओं, शरणार्थियों को ट्रांसवाल लौटने के लिए परमिट देने, रेल यात्रा पर प्रतिबंध और डाकघरों में नस्लीय आधार पर रंगभेद के खिलाफ याचिका दायर की थी। 3 अप्रैल, 1902 को मिलनर ने युद्ध के बाद की अपनी भारतीय नीति पेश की, जिसने बोअर गणराज्य के पुराने कानून 3 को नया जीवन दिया। उन्होंने चैंबरलेन को टेलीग्राफ करके बताया कि भावी कार्यकारी परिषद ने बड़ी बहस के बाद सर्वसम्मति से एक योजना को मंजूरी के लिए गृह सरकार के पास भेजा था। इस योजना की मुख्य विशेषताएँ थीं: (1) सभी एशियाई चाहे वे पुराने हों या नए निवासी, जब तक कि उन्हें विशेष छूट न दी गई हो, उन्हें पंजीकरण प्रमाणपत्र लेना होगा, जिसका नवीनीकरण हर साल 3 पाउंड के शुल्क पर किया जा सकता है। (2) पंजीकृत एशियाई, जब तक कि वे किसी यूरोपीय नियोक्ता के परिसर में न रहते हों, उन्हें शहर के विशेष क्वार्टरों में रहना होगा और अपना व्यवसाय चलाना होगा, जो इस उद्देश्य के लिए अलग रखे गए हैं। इन टाउनशिप की साइट गवर्नर द्वारा निर्धारित की जाएगी, और स्वच्छता उद्देश्यों के लिए उनका नियंत्रण स्थानीय अधिकारियों द्वारा गवर्नर द्वारा अनुमोदित नगरपालिका नियमों के अनुसार किया जाएगा। (3) एशियाई लोगों को "एक निश्चित डिग्री की शिक्षा और सभ्य जीवन शैली रखने वाले" पंजीकरण से छूट दी जाएगी, और जिन्हें ऐसी छूट दी गई है, उन्हें विशेष रूप से एशियाई लोगों से संबंधित सभी कानूनों के संचालन से छूट दी जाएगी। उपरोक्त के अलावा परिषद के बहुमत ने यह भी संकल्प लिया कि एशियाई लोगों को संपत्ति रखने से रोकने वाले कानून को निरस्त किया जाना चाहिए, लेकिन एशियाई लोगों के पास ऐसी संपत्ति हासिल करने का अधिकार पांच साल की अवधि के लिए शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित होना चाहिए। यह स्पष्ट किया गया कि इस प्रतिबंध का उद्देश्य "भारतीय या अरब व्यापारियों को सट्टेबाज़ी के उद्देश्य से भूमि खरीदने की अनुमति देकर भूमि पर वांछनीय बसने वालों को लाने में आने वाली कठिनाई को और बढ़ाना" नहीं था। नगर परिषद की योजना के पीछे पूरा विचार किसी तरह से भारतीयों को उस स्थान पर उनके स्वामित्व अधिकारों से वंचित करना था। 'स्वच्छता स्थल' केवल ज़ब्त करने का एक बहाना था। मिलनर भारतीयों को ट्रांसवाल लौटने की अनुमति देने के लिए तैयार नहीं थे, जब तक कि उन्हें निवास और व्यापार दोनों के उद्देश्य से स्थानों तक सीमित नहीं किया जाता, जिसकी लंदन कन्वेंशन के अनुच्छेद XIV का उल्लंघन के रूप में, शाही सरकार ने अतीत में बोअर शासन के तहत लगातार निंदा की थी।

जब भारतीयों को मिलनर के विचार का पता चला तो उन्होंने जोहान्सबर्ग में मेसर्स मोहम्मद कासिम कैमरूदीन एंड कंपनी के शेठ अब्दुल गनी की अध्यक्षता में एक बैठक की। बैठक में सर्वसम्मति से प्रशासन द्वारा एशियाई लोगों के लिए अलग बाजार स्थापित करने और आम तौर पर भारतीयों के संबंध में अलगाव लागू करने के प्रस्ताव का विरोध करने और सभी संवैधानिक तरीकों से विरोध करने का संकल्प लिया गया। इसने आगे संकल्प लिया कि एक प्रतिनिधिमंडल लॉर्ड मिलनर से मुलाकात करेगा और दक्षिण अफ्रीका में ब्रिटिश भारतीय विषयों के हितों के लिए हानिकारक सभी कानूनों के खिलाफ एक याचिका प्रस्तुत करेगा और भारतीय समुदाय की ओर से ऐसे कदम उठाने के लिए एक सतर्कता समिति का गठन किया जाना चाहिए, जैसा कि वे अपने हितों की रक्षा के लिए उचित समझें। ब्रिटिश इंडियन एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में शेठ अब्दुल गनी द्वारा हस्ताक्षरित इन प्रस्तावों की प्रतियां उच्चायुक्त को भेजी गईं और मेसर्स अब्दुल गनी, ई. असवत और अन्य को सतर्कता समिति के लिए चुना गया।

उपसंहार

इसी लड़ाई को लड़ने के लिए गांधीजी अब दक्षिण अफ्रीका जा रहे थे। मुख्य लड़ाई अनिवार्य रूप से ट्रांसवाल में लड़ी जानी थी, लेकिन मुख्य संचालन का आधार और केंद्रीय शक्ति केंद्र अभी भी नेटाल ही होगा - बालसुंदरम की भूमि, जिसकी पीड़ा भरी चीख ने उन्हें जलती हुई झाड़ी के दृश्य तक पहुँचाया था और उनके दुखों और पीड़ाओं को अपना बनाने के संकल्प से भर दिया था। गांधीजी का अनुमान सही था। इस बार उनके लिए यह कोई आसान काम नहीं था। व्यापक अर्थों में स्थिति के बारे में उनका आकलन सही था।

***         ***    ***

मनोज कुमार

 

पिछली कड़ियां- गांधी और गांधीवाद

संदर्भ : यहाँ पर

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपका मूल्यांकन – हमारा पथ-प्रदर्शक होंगा।