रविवार, 29 सितंबर 2024

90. बोअर-युद्ध-7 भारतीयों की दशा में कोई सुधार न हुआ

 गांधी और गांधीवाद

90. बोअर-युद्ध-7

भारतीयों की दशा में कोई सुधार न हुआ



1900

प्रिटोरिया पर यूनियन जैक फहराया

क्रोनजे के आत्मसमर्पण के बाद लेडीस्मिथ की राहत ने दक्षिण अफ्रीका में बोअर्स के खिलाफ़ युद्ध में अंग्रेजों के लिए मोड़ का संकेत दिया। दोहरी हार की खबर से स्तब्ध, अफ़्रीकनर्स घबराहट में उत्तरी पहाड़ियों की ओर चले गए। रॉबर्ट्स और किचनर आगे बढ़े। 11 मार्च, 1900 को, लॉर्ड सैलिसबरी ने दोनों गणराज्यों के राष्ट्रपतियों को सूचित किया कि ब्रिटिश सरकार उनकी स्वतंत्रता को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है। 13 मार्च 1900 को ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल रॉबर्ट्स ने फ़्री स्टेट की राजधानी ब्लोएमफ़ोटेंन पर एक आक्रामक अभियान पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला कियायह युद्ध का महत्वपूर्ण मोड़ था। जनरल फ्रेंच के नेतृत्व में सैनिकों ने किम्बरली की घेराबंदी कर रहे बोअर्स को हटा दिया। मुख्य बल ने ब्लोमफोंटेन पर कब्जा कर लिया। कुछ समय वहाँ रुकने के बाद, लॉर्ड रॉबर्ट्स ने उत्तर की ओर अपना मार्च फिर से शुरू किया। दो सप्ताह बाद 28 मार्च को पिट जोबर्ट मारा गया। स्मट्स की सलाह पर क्रूगर ने लुई बोथा को उसका उत्तराधिकारी नियुक्त किया। 17 मई को ब्रिटिश सैनिकों ने अफ्रिकनेर रिंग को तोड़ दिया और 217 दिनों तक घेरे रहने के बाद माफ़ेकिंग को मुक्त करा लिया। 24 मई को महारानी का जन्म दिन था। इस दिन ब्रिटिश सेना ने ऑरेंज फ़्री स्टेट पर क़ब्ज़ा जमा लिया। अफ़्रीकनेर मोर्चे के पीछे, क्रूगर अपनी विशेष ट्रेन में तेज़ी से आगे बढ़ रहा था, अपने कोच में बाइबल पढ़ने में लंबा समय बिता रहा था। उसकी उपस्थिति ने कमांडो को नया जोश दिया, लेकिन अफ़्रीकनेर युद्ध मशीन टूट चुकी थी। 28 मई तक रोबर्ट की सेना जोहान्सबर्ग के निकट थी। 31 मई को, क्रूगर ने रीट्ज़ और बाकी सरकार के साथ मिलकर डेलागोआ रेलवे से माचाडोडॉर्प नामक गांव की ओर कूच किया, जो उसी लाइन पर सौ मील दूर था, जहां उन्होंने साइडिंग में कुछ वैगनों में सत्ता का एक नया केंद्र स्थापित किया। स्मट्स प्रिटोरिया में ही रहे। बोथा के साथ मिलकर स्मट्स ने सोने की खान को डायनामाइट से उड़ा देने का प्लान बनाया पर जोहान्सबर्ग के कमाडेंट के प्रयास से ऐसा हो न सका और जोहान्सबर्ग पर जून की शुरुआत में कब्जा कर लिया गया था। 4 जून को ब्रिटिश सेना ने राजधानी पर हल्ला बोल दिया। कुछ घंटों की ही लड़ाई में हारकर स्मट्स जल्दी-जल्दी में खजाने से रुपए-पैसे लेकर भाग खड़ा हुआ। इस धन ने बोअर्स को युद्ध के लिए शक्ति प्रदान की तथा उन्हें अगले दो वर्षों तक लड़ने में सक्षम बनाया।

5 जून को प्रिटोरिया पर यूनियन जैक फहरा रहा था।

1 सितंबर, 1900 को लॉर्ड रॉबर्ट्स ने एक घोषणा प्रकाशित की, जो 4 जुलाई को ही जारी कर दी गई थी, जिसमें ट्रांसवाल को ब्रिटिश क्राउन में शामिल कर लिया गया था। अक्टूबर तक दोनों गणराज्यों के सभी प्रमुख बिंदु ब्रिटिश कब्जे में थे। 11 सितंबर को निराश होकर क्रूगर सीमा पार करके पुर्तगाली पूर्वी अफ्रीका पहुंचे, जहां से वे हॉलैंड की रानी द्वारा भेजे गए डच युद्धपोत पर सवार होकर यूरोप के लिए रवाना हुए। वह स्विटजरलैंड के क्लेरेन्स चला गया, जहाँ 1904 में उसकी मृत्यु हो गई। लोग उसके शव को दक्षिण अफ्रीका वापस ले गए और प्रिटोरिया के चर्च स्ट्रीट कब्रिस्तान में उसे दफना दिया।

ट्रांसवालर्स पराजय के मूड में थे। कुछ समय के लिए बोथा को भी लगा कि अब अंग्रेजों के सामने आत्मसमर्पण करने और शांति स्थापित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। लेकिन मार्टिनस स्टेन (स्वतंत्र राज्य के राष्ट्रपति) और डी वेट के नेतृत्व में फ्री स्टेटर्स इसके सख्त खिलाफ थे और बोथा को एहसास हुआ कि प्रतिरोध की भावना को जीवित रखना चाहिए; जब तक वे हार नहीं मानते तब तक उम्मीद बनी रहेगी। लुइस बोथा, डे वेट और डे ला रे ने रिपब्लिकन के बिखरे हुए अवशेषों से गुरिल्ला दल का गठन किया और लड़ाई जारी रखी। जान स्मट्स ने कमांडो के तौर पर काम करने की पेशकश की। बोथा ने उनके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और उन्हें डे ला रे के पास भेज दिया। जल्द ही वह 'हिट एंड रन' रणनीति में माहिर हो गए। इस तरह स्मट्स और बोथा काफ़ी दिनों तक गोरिल्ला युद्ध लड़ते रहे। उन्होंने गुरिल्ला युद्ध में अभूतपूर्व कारनामे दिखाए। उन्होंने धीमी गति से चलने वाली अंग्रेजी टुकड़ियों पर आश्चर्यजनक हमले किए और उन्हें अपमानजनक पराजय दी। अंग्रेजों को भारी नुकसान हुआ। गुरिल्ला लड़ाई डेढ़ साल तक चली और अंग्रेजों ने इसे युद्ध का एक बेहद कठिन दौर माना।

नवंबर 1900 के अंत में, लॉर्ड रॉबर्ट्स घर लौट आए। उन्होंने घोषणा की कि युद्ध समाप्त हो गया है। 29 नवंबर को, लॉर्ड किचनर को उनकी जगह कमांडर-इन-चीफ़ नियुक्त किया गया। बोअर प्रतिरोध को कुचलने के उद्देश्य से किचनर ने अंधाधुंध खेतों में आग लगाना, संपत्ति का बड़े पैमाने पर विनाश और भूमि का सामान्य विनाश शुरू कर दिया। हजारों की संख्या में मवेशी और भेड़ें पकड़ी गईं, अनाज को जब्त कर नष्ट कर दिया गया; खड़ी फसलें जला दी गईं; मिलों और खेतों की इमारतों को जला दिया गया। इसका परिणाम यह हुआ कि हजारों महिलाएं और बच्चे बेघर होकर दलदली भूमि में चले गए।

अंग्रेजों ने इस स्थिति को दूर करने के लिए पूरी तरह से क्रूर तरीके अपनाए। गुरिल्ला कमांडो के बीच आतंक पैदा करने के लिए, हज़ारों महिलाओं और बच्चों को शरणार्थी शिविरों में जमा कर दिया गया। इन कन्सेन्ट्रेशन स्लेगर में खाद्यान्न की कमी और महामारी के प्रकोप के कारण कम से कम 18,000 मौतें हुईं। अंततः प्रतिरोध कम हो गया, तो बोअर नेताओं ने एक लंबी आंतरिक बहस के बाद 31 मई, 1902 को अपरिहार्य हार को स्वीकार कर लिया। फिर एक शान्ति संधि हुई।

इस युद्ध में बोअर की तरफ़ से 4,000 लोग मारे गए, और 20,000 घायल हुए जबकि ब्रिटिश की तरफ़ के 5,774 लोग मारे गए और 22,829 जख़्मी हुए। महामारी के फैलने और बमबारी में क़रीब 20,000 असैनिक लोग मारे गए। क़रीब 25 करोड़ पौंड का खर्च आया इस युद्ध में। 1904 में 80 वर्षीय क्रूगर देशनिष्कासन की अवस्था में मर गया।

15 मई, 1902 को 60 बर्गर प्रतिनिधि, जिनमें से तीस ट्रांसवाल से और तीस ऑरेंज फ्री स्टेट से थे, स्मट्स के साथ बोथा के कानूनी सलाहकार, शांति की शर्तों पर चर्चा करने के लिए वैलीनिगिंग में राष्ट्रीय सम्मेलन में मिले। ट्रांसवाल ने आत्मसमर्पण करने का फैसला किया था। फ्री स्टेट के लोग ‘कड़वे अंत तक युद्ध’ के पक्ष में थे। मिलनर बिना शर्त आत्मसमर्पण के पक्ष में थे। कई विचारशील अंग्रेजों का विपरीत दृष्टिकोण था, वे बोअर नेताओं द्वारा सहमत शर्तों पर आपसी समझौते और समझौते द्वारा शांति के पक्ष में थे। किचनर दक्षिण अफ्रीका से जल्द से जल्द बाहर निकलने के लिए उत्सुक था। वह किसी भी कीमत पर शांति चाहता था, बजाय इसके कि युद्ध को एक राजनीतिक समझौते के लिए एक घिनौने अंत तक जाने दिया जाए। बोअर नेताओं ने दो अंग्रेजों के बीच विचारों के टकराव का फायदा उठाने में देर नहीं लगाई और स्मट्स ने चालाकी से मिलनर के खिलाफ़ किचनर का पक्ष लिया। 31 मई, 1902 की रात ग्यारह बजे  किचनर के प्रिटोरिया स्थित घर में शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। किचनर ने बोथा से हाथ मिलाते हुए कहा, "हम अच्छे दोस्त हैं।" बोअर प्रतिनिधि चुपचाप अपने घरों के लिए रवाना हो गए, उनकी सबसे गौरवशाली विरासत उनकी आँखों के सामने मलबे का ढेर बन गया था। आत्मसमर्पण के बाद, लॉर्ड किचनर ने 20 जून, 1902 को दक्षिण अफ्रीकी कमान जनरल लिटलटन के हाथों में सौंप दी और भारत में उनकी प्रतीक्षा कर रही कमान संभालने से पहले इंग्लैंड में कुछ महीने आराम करने के लिए प्रिटोरिया छोड़ दिया। शांति के तीन सप्ताह के भीतर मिलनर ने सैन्य सरकार से छुटकारा पा लिया और खुद को पूरे दक्षिण अफ्रीका का शासक और लगभग निरंकुश शासक बना लिया, जिसके हाथों में वह सारी शक्ति थी जिसके लिए क्रूगर और रोड्स ने संघर्ष किया था। 21 जून, 1902 को, गवर्नर - अब विस्काउंट मिलनर - और उनकी कार्यकारी परिषद के शपथ ग्रहण द्वारा ट्रांसवाल की नई क्राउन कॉलोनी सरकार का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया गया। 25 तारीख को यही समारोह ब्लूमफोंटेन में हुआ। वेरीनिगिंग की संधि पर हस्ताक्षर करने के छह सप्ताह से भी कम समय में, लॉर्ड सैलिसबरी, जो लंबे समय से बीमार थे, की मृत्यु हो गई और 12 जुलाई, 1902 को, लॉर्ड बालफोर को उनकी जगह इंग्लैंड का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। इससे चेम्बरलेन पर राजनीतिक रूप से कोई असर नहीं पड़ा। वे उपनिवेशों के लिए राज्य सचिव के पद पर बने रहे, हालाँकि उनके पास अपने पुराने प्रमुख के अधीन प्राप्त शक्तियों जैसी कोई शक्ति नहीं थी।

दिग्गज मंच छोड़ चुके थे। देश युद्ध की तबाही से लहूलुहान और थका हुआ था। स्मट्स के अंदर भयंकर आक्रोश जल रहा था - अंग्रेजों के खिलाफ आक्रोश, लेकिन विशेष रूप से मिलनर और उसके अधिकारियों के खिलाफ, जो अब उसके देश पर शासन कर रहे थे। उसकी असहायता और पूरी तरह से हार की भावना ने उसे खा लिया। वेरीनिगिंग की संधि पर हस्ताक्षर करने के दो साल बाद 80 साल की उम्र में निर्वासन में क्रूगर की मृत्यु हो गई, वह एक टूटे हुए व्यक्ति थे, जो मृत्यु के बारे में सोचने से भी उदासीन थे क्योंकि उन्हें ब्रिटिश प्रिटोरिया में अपनी पत्नी की मृत्यु की खबर मिली थी, जिनसे मिलने के लिए उन्होंने एक बार अपनी जान जोखिम में डालकर एक उफनती नदी को पार किया था।

एंग्लो-बोअर युद्ध को समाप्त करने वाले दस्तावेज़ को ‘वेरीनिगिंग की संधि’ के नाम से जाना जाता है, लेकिन इस पर प्रिटोरिया में हस्ताक्षर किये गये थे। जो भी संधि हुई उसे मिलनर ने 'आत्मसमर्पण की शर्तें' कहा; किचनर ने 'शांति की शर्तें' बताया; बोथा ने इसे 'संधि' कहा। वास्तव में इसे कोई शीर्षक नहीं दिया गया था। बोथा को खुश करने के लिए बाद में अंग्रेजों ने इसे ‘वेरीनिगिंग की संधि’ कहना शुरू कर दिया। जनरल स्मट्स ने इस शांति को संपन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बोअर उस साम्राज्य के नागरिक बन गए जिसके खिलाफ उन्होंने लड़ाई लड़ी थी। उन्हें उनकी स्वतंत्रता और संपत्ति और भाषा के अधिकारों की गारंटी दी गई थी। ब्रिटिश सरकार ने युद्ध के दौरान हुए विनाश के लिए प्रतिपूर्ति की मांग करने के बजाय, नगरवासियों के पुनर्वास के लिए ऋण के रूप में इतनी ही राशि के अलावा तीन मिलियन पाउंड की सहायता प्रदान करने का वचन दिया।

बोअर युद्ध से सबक

गांधीजी अंग्रेजों की ओर से मोर्चे पर गए थे। लेकिन वे उस दृढ़ संकल्प और साहस को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते थे जिसके साथ बोअर्स ने खुद को एक ऐसी शक्ति के खिलाफ़ लड़ा था जिसके पास बहुत ज़्यादा संसाधन थे। जिस चीज़ ने उन्हें ब्रिटिश चुनौती स्वीकार करने के लिए प्रेरित किया था, वह था उनका स्वतंत्रता के प्रति प्रेम। साथ ही, वे इस बात से भी उतने ही प्रभावित थे कि पहले चरण में बहादुर बोअर्स से कुछ ज़बरदस्त प्रहार झेलने के बाद अंग्रेज़ों ने किस दृढ़ता के साथ युद्ध लड़ा। दोनों पक्षों की सेनाओं द्वारा प्रदर्शित वीरता को ध्यान से देखने के बाद, वे सैनिकों के मानसिक दृष्टिकोण को एक अलग नज़रिए से देखने लगे थे। वे देख सकते थे कि यह धैर्य, इच्छा शक्ति, सहनशक्ति, दृढ़ता, समय की पाबंदी और सटीकता के गुण थे जो अच्छे योद्धा बनाते हैं। सैन्य अनुशासन और वीरता को नज़दीक से देखने पर उनमें आत्म-संयम और दृढ़ता के विचार भर गए।

युद्ध की परिस्थितियों में काम करने के अनुभव और विशेष रूप से विपरीत परिस्थितियों में सबसे अधिक तनाव और दबाव में अंग्रेजों के व्यवहार ने गांधीजी के मन पर एक अमिट छाप छोड़ी। पहली छाप थी अनुशासन और संगठन का मूल्य और महत्व। समय की पाबंदी, सटीकता और अचूक आज्ञाकारिता जैसे सैनिक गुणों को उन्होंने किसी भी उपक्रम में सफलता की कुंजी माना, चाहे वह शांति से संबंधित हो या युद्ध से। दूसरा था अंग्रेजी सैनिकों का अथक परिश्रम, विपरीत परिस्थितियों में उनका साहस और दृढ़ता, और उनके द्वारा देखे गए विशाल सैन्य शिविरों में हजारों लोगों की गतिविधियों का सहज मौन समन्वय। तीसरा, वह इस बात से बहुत प्रभावित हुए कि कैसे मानव स्वभाव परीक्षण के क्षणों में अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में खुद को दिखाता है।

बोअर युद्ध से कुछ बातें काफ़ी उभर कर सामने आईं। इसमें प्रयुक्त समर-कौशल और राजनैतिक लड़ाई ध्यान देने योग्य हैं। बोअर युद्ध से पता चला है कि लोकप्रिय प्रतिरोध किया जा सकता है और यदि लोगों में विरोध करने की इच्छा-शक्ति शेष न हो, तो सैन्य विजय के लाभ निरर्थक ही समझा जाना चाहिए। हमने देखा कि जब शर्त-रहित समर्पण की बात चली तो बोअरों ने विजेताओं के साथ सहयोग करने से इंकार कर दिया। बोअर युद्ध के परिणामों ने गांधीजी को सोचने पर विवश कर दिया। उन्होंने ब्रिटिश के युद्ध करने के तरीक़ों को निकट से देखा। साथ ही यह भी देखा कि पराजित पक्ष के साथ उनका व्यवहार कैसा होता है? उन्होंने इस युद्ध के दौरान देखा कि ब्रिटिश अपने दुश्मनों को घुटने टेकने पर मज़बूर करने के लिए किसी हद तक जा सकते हैं। दुश्मनों को धूल चटाने में वे अपनी सारी शक्ति झोंक देते हैं, किसी भी साज़िश को अंजाम दे सकते हैं। लेकिन यदि शत्रु हानि रहित हुआ तो उसे पहचानने से भी कतरा जाएंगे, दोस्ती का हाथ भी उस तरफ़ नहीं बढ़ाएंगे। सबसे प्रमुख सबक उन्होंने इस युद्ध से यह लिया कि ब्रिटिश से शत्रुता मत लो, यदि ले ही लिया, तो उनसे अपने पूरे दम-खम से लड़ो। यदि शत्रु पक्ष कमज़ोर हुआ तो वे उनका निरादर करते हैं, और यदि वह दम-खम वाला है, तो चाहे पराजित ही क्यों न हो गया हो, वे उसे पूरा सम्मान देते हैं।

हार्ड टास्क मास्टर’

युद्ध के मैदान में गांधी का अनुभव, हालांकि थोड़े समय के लिए था, लेकिन इसने उनके व्यक्तित्व पर अपनी छाप छोड़ी। उन्होंने एक सैनिक की दृढ़ इच्छाशक्ति और दृढ़ता हासिल कर ली थी। एम्बुलेंस के काम के अलावे गांधीजी प्रोविजनिंग विभाग के भी इन्चार्ज थे। स्ट्रेचर ढोने वालों को वे उनका मेहनताना भी वितरित करते थे। खर्चों का हिसाब-किताब भी रखा करते थे। अपनी टुकड़ी के सभी सदस्यों की उचित देखभाल भी किया करते थे। कर्तव्य के निर्बहन में कोई कोताही भी नहीं बरतते थे। कहा जा सकता है कि वे ‘हार्ड टास्क मास्टर’ थे। अनुशासनहीनता उन्हें बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं थी। इस तरह से विभिन्न दायित्वों का निर्वाह वे पूरी तन्मयता से करते रहे। रात-दिन कि इन व्यस्ततम क्षणों में कई बार ऐसा भी हुआ कि वे बिना भोजन किए चौबीस घंटों तक काम करते रहे।

कुछ भी सुपरिणाम न हुआ

गांधीजी द्वारा उन अल्पसंख्यकों की एम्बुलेंस टुकड़ी का संगठन बड़ा ही प्रशंसनीय था, लेकिन इसका कुछ भी सुपरिणाम न हुआ। इस युद्ध में उन्होंने ब्रिटिश की तरफ़ से भाग लिया था। किन्तु जिस साहस और एकता से बोअरों ने लड़ाई लड़ी उससे भी गांधीजी प्रभावित हुए बिना नहीं रहे। इस युद्ध ने उन्हें एकता, शक्ति, संगठन, साहस, नियम बद्धता, समय का अनुपालन, आदि की शिक्षा दी, जो एक लड़ने वाले व्यक्ति के लिए बहुत ही ज़रूरी है। आखिर यह सबक उन्हें भविष्य में काम आने वाला था।

जब बोअर-युद्ध छिड़ा उस समय लॉर्ड लेंसड़ाउन, लॉर्ड सेल्बर्न और ब्रिटेन के अनेक अधिकारियों ने यह कहा था कि इस युद्ध का एक कारण बोअरों द्वारा हिन्दुस्तानियों के साथ किया जाने वाले बुरा व्यवहार भी है। प्रिटोरिया के ब्रिटिश एजेंट (राजदूत) ने कहा था कि यदि ट्रांसवाल ब्रिटिश उपनिवेश बन जाये, तो वहाँ के हिन्दुस्तानियों के सारे दुःख दूर हो जाएंगे। यह विश्वास था कि सत्ता बदल जाने पर ट्रांसवाल के पुराने (विरोधी) कानून हिन्दुस्तानियों पर किसी हालत में लागू नहीं किये जा सकते। लेकिन बोअर युद्ध का अन्त होने पर भी भारतीयों की दशा में कोई सुधार न हुआ। उनकी शिकायतें ज्यों की त्यों बनी रही। इसके विपरीत, भूतपूर्व बोअर-उपनिवेशों में उनके लिए नई जंजीरें गढ़ी गईं। 1997 के इमिग्रेशन एक्ट को नए रूप में फिर से लागू किया गया, जिससे भारत से आनेवाले लोगों को नेटाल में प्रवेश सहज न हो। गांधीजी ने जब नेटाल की सरकार से इस एक्ट में ढिलाई बरतने का निवेदन किया, तो उनकी मांग नहीं मानी गई।

गांधीजी ने दादाभाई नौरोजी को पत्र लिखकर वहां की हालात का जायजा देते हुए कहा कि पुरानी स्थिति बरकरार है। लोगों के मन में यह आशा जग गई थी कि युद्ध के बाद दक्षिण अफ़्रीका में भारतीयों की स्थिति में सुधार आएगा। कम-से-कम ट्रांसवाल और फ़्री स्टेट में कोई कठिनाई नहीं होगी। ब्रिटिश अधिकारियों ने आश्वासन दिया था। प्रिटोरिया में रहने वाले ब्रिटिश राजदूत ने तो यहां तक कह रखा था कि ट्रांसवाल यदि ब्रिटिश उपनिवेश हो जाए तो सारे भारतीयों के सभी संकट फौरन दूर हो जाएंगे। यह मानना स्वाभाविक था कि राज्य-व्यवस्था बदल जाने पर ट्रांसवाल के पुराने कानून भारतीयों पर लागू न हो सकेंगे। पर सब कुछ उल्टा ही हुआ।

तरह-तरह के प्रतिबंध

युद्ध के बाद नेटाल में जो क़ानून युद्ध के पहले बने थे उनमें तुरंत हेर-फेर किया गया। लड़ाई के पहले चाहे जो भारतीय चाहे जब ट्रांसवाल में दाखिल हो सकता था। युद्ध के बाद स्थिति वैसी नहीं रही। हालाकि जो रुकावटें लागू की गईं वे गोरे और भारतीय दोनों पर समान रूप से लागू होती थीं।, लेकिन गोरे को तो परवाना मांगते ही मिल जाता था, पर भारतीयों के लिए तो एक एशियाटिक विभाग ही स्थापित कर दिया गया, और तरह-तरह के प्रतिबंध लगाए गए। इस अलग स्थापित किए गए महकमे के अफ़सर के पास अर्जी भेजनी होती थी। महज भारतीयों को परेशान करने के लिए इस महकमा को कायम किया गया था। ट्रांसवाल की पुरानी बोअर सरकार ने जैसे कड़े क़ानून बनाए थे वैसे कड़ाई से उन पर अमल नहीं होता था। पर अब वह स्थिति नहीं रह गई थी। ब्रिटिश राज्य के स्थापित होते ही भारतीयों से संबंधित सभी क़ानूनों पर अधिक से अधिक कड़ाई से अमल होने लगा। इन क़ानूनों को कैसे रद्द कराया जाए, अगर वह न हो सके तो इनकी कठोरता में नरमी कैसे लाई जाए यह प्रमुख प्रश्न अब गांधीजी के सामने था।

बोअर-युद्ध के खत्म होने पर ब्रिटिश सरकार ने वहाँ के कायदे-कानून की जांच-पडताल के लिए एक समिति बैठा दी थी और उसे यह काम सौंपा गया था कि जो भी नियम-कानून ब्रिटिश विधान से मेल न खाते हों और महारानी विक्टोरिया की प्रजा के नागरिक अधिकारों में बाधक हों, उन्हें रद्द कर दिया जाए। समिति ने ‘महारानी विक्टोरिया की प्रजा’ का अर्थ सिर्फ ‘गोरी प्रजा' किया। ट्रांसवाल और औरेंज फ़्री स्टेट में ब्रिटिश पताका फहराते ही लॉर्ड मिलनर ने एक कमेटी नियुक्त कर भारत विरोधी राज्य के सभी पुराने क़ानूनों की एक पुस्तिका तैयार कराकर सभी अधिकारियों में वितरित कर दी, ताकि उन्हें इसके अनुपालन में आसानी हो। अधिकारियों को उन पर सख्ती से अमल करने की हिदायत दी गई। सारे क़ानून जहर भरे थे। एशियावासी चुनाव में मतदान नहीं दे सकते थे। सरकार ने जो मुहल्ले ठहरा दिए थे उनके बाहर न ज़मीन ख़रीद सकते थे, न रख सकते थे। ये सारे क़ानून एशियाटिक महकमे में आ गए। इस तरह से स्थिति यह बनी कि ब्रिटिश शासनाधिकारी यह चाहते थे कि ट्रांसवाल में नए आने वाले भारतीय को रोका जाए और जो पुराने बाशिंदे हैं उनकी स्थिति ऐसी कर दें कि वे ऊबकर ट्रांसवाल छोड़कर भाग जाएं और न भी छोड़े तो स्थिति ऐसी रहे कि वे मज़दूर बनकर ही रह सकें। जो लोग युद्ध के समय ट्रांसवाल छोड़कर बाहर चले आए थे, अब वापस लौटना चाह रहे थे, लेकिन उनके लिए वापस लौटना आसान नहीं रह गया था। उन्हें नया परवाना चाहिए था। यह सब रिफ़्यूजियों को ट्रांसवाल लौटने से रोकने के लिए किया गया था। जो परवाने निकाले गए थे, उनमें भारतीयों के हस्ताक्षर या अंगूठे के निशान लिए जाते थे। पुराने परवाने जमा कर नया परवाना लेना था। गांधीजी ने इन कठिनाइयों को दूर करने के लिए अधिकारियों से बातचीत की, पर कोई विशेष फ़ायदा न हुआ।

उपसंहार

बोअर-युद्ध में अंग्रेज़ों की जीत से नेटाल और ट्रांसवाल के गोरे उपनिवेशों की रंग-भेद की भारतीय-विरोधी नीतियां खत्म नहीं हुईं; उलटे और भी उग्र हो गई। भारतीयों को गोरों की बराबरी का दर्ज़ा पाने के ही लिए नहीं, छोटे-छोटे-से नागरिक अधिकारों को पाने और बरसों की मेहनत से पैदा की हुई संपत्ति के बचाव के लिए भी हर कदम पर लडना था। यह बराबरी की लडाई नहीं, कमज़ोर का ताकतवर से मुकाबला होने वाला था। इसका नेतृत्व गांधीजी करने वाले थे।

***         ***    ***

मनोज कुमार

 

पिछली कड़ियां- गांधी और गांधीवाद

संदर्भ : यहाँ पर

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपका मूल्यांकन – हमारा पथ-प्रदर्शक होंगा।