काव्यशास्त्र – १५आचार्य परशुराम राय |
आचार्य कुन्तक
आचार्य कुन्तक आचार्य राजशेखर के परवर्ती और आर्चा महिमभट्ट के पूर्ववर्ती है । इनका काल दसवीं शताब्दी का अन्तिम भाग माना जाता है । क्योंकि कुंतक ने अपने ग्रंथ वक्रोवित जीवित में आचार्य राजशेखर के नाम का उल्लेख किया है और आचार्य महिमभट्ट ने अपने ग्रंथ व्यक्तिविवेक में आचार्य कुन्तक का । आचार्य कुन्तक के पारिवारिक जीवन के विषय में प्रायः इतिहासकारों की प्रिय सामग्री का अभाव है ।
आचार्य कुन्तक का एक मात्र ग्रंथ वक्रोवित जीवित है और वे भारतीय काव्ययशास्त्र में वक्रोवित सम्प्रदाय के प्रवर्तक है । इनका यह ग्रंथ काव्यशास्त्र का बड़ा ही सशक्त ग्रंथ माना जाता है । आचार्य महिमाभट्ट आदि के अतिरिक्त अन्य आचार्यो ने भी इनकी प्रशंसा की है । आचार्य गोपाल भट्ट अपने ग्रंथ साहित्य सौदामिनी में इनकी प्रशंसा करते हुए लिखते हैं
वकानुरिञ्जनीमुक्तिं शुक इव मुखे वहन ।
कुन्तक क्रीडति सुखं कीर्तिस्फटिकपजरे ।।
वक्रोवितजीवित में कारिका, वृत्ति और उदाहरण है । आचार्य ने इसे चार उन्मेषों में विभक्त किया है । प्रथम उन्मेष में काव्य का प्रयोजन, लक्षण और अपने प्रतिपाद्य छः वक्रताओं का उल्लेख किया है । दूसरे उन्मेष में वर्ण विन्यासवक्रता, पदपूर्वाद्धवक्रता ओर प्रत्ययवक्रता इन तीन वक्रताओं का प्रतिपादन मिलता है । तीसरे में वाक्यवक्रता का विवेचन करते हुए अलंकारों का इसी के अंतर्गत अन्तर्भाव माना गया है । चौथे उन्मेष में शेष दो वक्रताओं अर्थात प्रकरणवक्रता और प्रबंधकर्ता का प्रतिपादन किया गया है ।
आचार्य कुन्तक अभिद्यावाद के समर्थक है । ये लक्ष्यार्थ और व्यंगार्थ का वाच्यार्थ में ही अर्न्तभाव होने की बात करते हैं ।
आचार्य महिमभट्ट
आचार्य महिमभट्ट का काल आचार्य कुन्तक के तुरंत बाद आता है ये आचार्य मुकुलभट्ट, धनंजय, भट्टनायक,कुन्तक आदि की तरह ध्वनि विरोधी आचार्य है । ये नयायिक है और इन्होंने ध्वनि के सभी रूपों का न्यायशास्त्र के अनुरूप अनुमान के अर्न्तगत अन्तर्भाव किया है ।
ये कश्मीरवासी थे । इनके पिता श्रीधैर्य और गुरू श्यामल थे । इन्होंने दो ग्रंथ लिखे- व्यक्तिविवेक और तत्वोक्तिकोश । इनमें दूसरा उपलब्ध नहीं है । इस ग्रंथ का उल्लेख व्यक्तिविवेक में स्वयं उन्होंने ही किया है । इनका केवल व्यक्तिविवेक ही मिलता है ।
व्यक्तिविवेक में कुल तीन विमर्श है । पहले विमर्श में ध्वनि-सिद्धांत का खंडन करके ध्वनि के सभी उदाहरणों का अनुमान में अन्तर्भाव दिखाया गया है । दूसरे विमर्श में काव्य-दोषों का निरूपण है । तीसरे में ध्वनि के 40 उदाहरणों का अनुमान में अन्तर्भाव दिखाया गया है । इन्होंने अनौचित्य को काव्य का मुख्य दोष कहा है । और इसे शब्दगत और अर्थगत या अन्तरंग ओर बहिरंग दो भागों में बांटा है । अन्तरंग अनौचित्य के अन्तर्ग रसदोषों को समाविष्ट किया गया है तथा बहिरंग अनौचित्य के पांच भेद विधेयाविमर्श प्रक्रमभेद, क्रमभेद, पौनरूक्त्य और वाच्यावचन बताए गए हैं । ानुरि त्र
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पिछले अंक
|| 1. भूमिका ||, ||2 नाट्यशास्त्र प्रणेता भरतमुनि||, ||3. काव्यशास्त्र के मेधाविरुद्र या मेधावी||, ||4. आचार्य भामह ||, || 5. आचार्य दण्डी ||, || 6. काल–विभाजन ||, ||7.आचार्य भट्टोद्भट||, || 8. आचार्य वामन ||, || 9. आचार्य रुद्रट और आचार्य रुद्रभट्ट ||, || 10. आचार्य आनन्दवर्धन ||, || 11. आचार्य भट्टनायक ||, || 12. आचार्य मुकुलभट्ट और आचार्य धनञ्जय ||, || 13. आचार्य अभिनव गुप्त ||, || 14. आचार्य राजशेखर || |
वक्रोक्ति साहित्यिक लेखन की एक बेहद रोचक विधा है। सभी भाषा की शीर्ष रचनाओं की यह एक अनिवार्य विशेषता रही है। अलंकारों में इसका विशिष्ट स्थान है और सही प्रयोग पर इसका असर एकदम वेधक होता है।
जवाब देंहटाएंहे भगवन! यह सब समझने के लिये बहुत मेहनत की दरकार होगी!
जवाब देंहटाएंइतनी उत्तम जानकारी देने के लिए शुक्रिया।
जवाब देंहटाएंशृंखला ज्ञानवर्धक है. रायजी से अनुरोध है कि यह जारी रहे. लाभ मिल रहा है.
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